Antriksh

अंतरिक्ष 

एक नयी दुनिया, एक नया भविष्य

एक विश्व शास्त्र, अर्थ, राजनीति एवं भविष्य

 

भारत अंतरिक्ष युग में प्रवेश कर गया है,अंतरिक्ष पहले भी हमारी सारी समस्याओं का समाधान कर रहा था।मोबाइल और इंटरनेट उसी का अंश हैं। चंद्रयान ने उसी के प्रति एक नई जागरुकता पैदा की है।चंद्रयान की सफलता भारत की अब तक की सबसे बड़ी वैज्ञानिक सफलता है। इसने विज्ञान अर्थव्यवस्था और राजनीतिकरण केबिल्कुल नए आयाम खोल दिए हैं।
अंतरिक्ष विज्ञान पर हिंदी में बहुत पुस्तकें नहीं हैं और आसान भाषा में आम पाठकों को समझमें आने लायक शायद ही किसी पुस्तक का नाम जहन में आता है। इसी मूल विचार के साथ अंतरिक्ष अंक नई दुनिया, एक नया भविष्य किताब को लिखने की प्रेरणा सहज ही मन में जगी। इस किताब की विशेषता ज्ञान को शामिल करना है। इस किताब की सब से बड़ी विशेषता इस की सहज, सरल, आकर्षक और आसानी से कठिन वैज्ञानिक विषय को समझाने की खूबी है।
इस पुस्तक में यह प्रयास किया गया है कि कठिन से कठिन अंतरिक्ष शब्दावली को आसान से आसान भाषा में किस तरह से पिरोया जाए, जिससे कि उनका मूल अर्थ भी प्रभावित न हो और साधारण पाठक को उसके बारे में पूरी और सही जानकारी भी हासिल हो सके। जैसा कि कहा गया है साधारण होना बहुत कठिन बात होती है, इसलिए इस पुस्तक को आसान बनाने के लिए बहुत कठिन परिश्रम किया गया है। यह पुस्तक उन सभी के लिए लाभदायक और संग्रहणीय है जो अंतरिक्ष विज्ञान को जानना चाहते हैं।

अंतरिक्ष विज्ञान को केवल एक विज्ञान के रूप में नहीं जानना चाहिए, क्योंकि आज अंतरिक्ष विज्ञान हमारी अर्थव्यवस्था और सुरक्षा की रीढ़ बनता जा रहा है ।अगर देश का आम नागरिक अंतरिक्ष विज्ञान और उसके अनुप्रयोगों के महत्व की जान कारी रखेगा तो उसे देश की प्रगति में इसकी भूमिका का अंदाजा खुद-ब-खुद लग जाएगा।यह पुस्तक उन सभी साधारण पाठकों के साथ साथ विद्यार्थी और बुद्धिजीवियों के लिए भी है जो इस नवीन आयाम का सुख उठाना चाह रहे हैं।

विषयसूची


अंतरिक्ष एक नयी दुनिया, एक नया भविष्य

1. अंतरिक्ष को जानिए
2. अंतरिक्ष में भारतीय योगदान-क्यों नहीं माना गया
3. अंतरिक्ष यात्रा की टेक्नोलोजी
4. अन्तरिक्ष आपके जीवन को कैसे आसान,सुखमय करता है
5. भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम
6. अंतरिक्ष में भारत की उपलब्धियां
7. चांद, चन्द्रमाएँ एवं चंद्रयान
8. अंतरिक्ष – एक नयी दुनिया, एक नयी अर्थव्यस्था, एक नया हथियार
9. अंतरिक्ष से संबंधित मुद्दे
10. अंतरिक्ष का शस्त्रीकरण
11. अंतरिक्ष की आपदाएं
12. भारत की अंतरिक्षनीति
13. भविष्य का अंतरिक्ष रणनीति एवं राजनीति  

[wps_visitor_counter]
btnimage